अमेरिकी मीडिया ने टटोली बुंदेलखंड की बदहाल नब्ज, झांसी टाइम्स ग्रुप के पोर्टलों को सराहा

By: jhansitimes.com
Mar 28 2019 11:27 am
480

झाँसी। लोकसभा चुनाव हो या फिर विधानसभा चुनाव। या फिर हों कोई निकाय चुनाव। भारत वर्ष में बुंदेलखंड और उसकी बदहाली हर चुनाव में देशी और विदेशी मीडिया के निशाने पर होती है। राजनैतिक दल तो बुंदेलखंड के नाम पर अपन गोटियां सेंकते ही है, अब विदेशी मीडिया भी बुंदेलखंड की बदहाली को टटोलने में जुट गई है। हमारा ऐतिहासिक बुंदेलखंड अब विदेशी मीडिया की सुर्खियों में आ गया है। जोर-शोर से यहां के हालात को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर लाने की तैयारी हो गई है। इसमें अहम भूमिका रही झाँसी टाईम्स के प्रबंध सम्पादक विनोद गौतम की। जिन्होंने बुंदेलखंड के हालातों से यूएस एम्बेसी से आए मीडिया के प्रतिनिधमंडल को अवगत कराया। प्रतिनिधि मंडल ने बुन्देलखंड की बदहाली और यहां के मुद्दों को प्रमुखता के साथ उठाने के लिए झांसी टाईम्स के प्रयासों को सराहा।

हमारा बुंदेलखंड पौराणिक काल से ही विभिन्न परंपराओं और ऐतिहासिक स्थलों का गढ़ रहा है। कभी समृद्ध और खुशहाली का पर्याय माना जाने वाला बुंदेलखंड हालातों के चलते आज बदहाल हो गया। गरीबी, भूखमरी, बेरोजगारी, पलायन, अशिक्षा, अंधविश्वास जैसे भयंकर और न सुलझने वाले मुद्दे धीरे-धीरे अपनी जगह बनाते गए और राजनैतिक दलों ने इन पर जमकर राजनीति की, इन समस्याओं का स्थाई समाधान आज तक किसी ने नहीं निकाला। बड़े-बड़े पैकेज मिले, मगर सब बंदरबांट का शिकार हो गए। उधर, बुंदेलखंड अपनी बदहाली पर आंसू बहाता रहा।

अब विदेशी मीडिया ने बुंदेलखंड की इस बदहाली को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर उठाकर सबके सामने लाने की ठानी है। इसी क्रम में यूएस दूतावास से आए मीडिया के प्रतिनिधि मंडल ने बुंदेलखंड के ताजा हालातों की जानकारी की। इसमें अहम भूमिका रही वरिष्ठ पत्रकार व झाँसी टाईम्स के प्रबंध सम्पादक विनोद गौतम की। विनोद गौतम ने दो दिनों तक बुंदेलखंड में रहे यूएस दूतावास से आए मीडिया के प्रतिनिधि मंडल के साथ कई स्थानों पर जाकर यहां के हालातों की जानकारी दी। उन्होंने इस प्रतिनिधि मंडल को बुंदेलखंड में बदहाल शिक्षा, बेरोजगारी, किसानों की वास्तविक स्थिति, सिंचाई, शिक्षा, गरीबी, भूखमरी, पलायन आदि के बारे में विस्तार से बताया। इस सभी मुद्दों पर विदेशी मीडिया ने किसानों, व अन्य लोगों से बातचीत की और उनके विचार जाने। कई डॉक्यूमेंट्री भी बनाई और दो दिन के प्रवास के बाद प्रतिनिधि मंडल वापस चला गया। इस प्रतिनिधि मंडल में लेबर एंड पालीटिकल सीनियर एडवाइजर ए.सुकेश, मीनिस्टर काउंसलर फॉर पालीटिकल अफेयर लेस विग्यूरी व फस्र्ट सेकेट्री गौरव बंसल शामिल रहे।


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।