जल्द भारतीय बाजार में नजर आएगी बजाज की क्यूट कार, दूसरी कारों से 37 फीसदी हल्की है

By: jhansitimes.com
Jul 23 2018 09:14 am
515

अब भारतीय बाजार में दोपहिया और तिपहिया वाहन निमार्ता बजाज ऑटो चौपहिया वाहन उतारने वाली है और आगामी त्योहारी महीनों में अपनी नई गाड़ी 'क्यूट' को लॉन्च कर सकती है। बजाज ने 'क्यूट' को इस साल मई में इंडोनेशिया के बाजार में लॉन्च किया था। 

'क्यूट' एक चौपहिया वाहन है, जो दिखने में कार जैसी है, लेकिन कार नहीं है। यह देश में क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की पहली गाड़ी है, जिसे सड़क और परिवहन मंत्रालय ने बाजार में उतारने की मंजूरी दी है। हालांकि क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को एक्सप्रेस वे पर उतरने की अनुमति नहीं होती है, क्योंकि इनकी औसत स्पीड कम होती है तथा इनका निमार्ण मुख्य रूप से शहरों में चलाने के लिए किया जाता है। 

बजाज ऑटो ने क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की 'क्यूट' को 2012 में दिल्ली में आयोजित ऑटो शो में 'आरई60' के नाम से पेश किया था। देश में क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को मंजूरी नहीं मिलने के कारण इस वाहन को बाजार में लांच नहीं किया गया था। अब, 2018 के जून में केंद्र सरकार ने क्वाड्रीसाइकिल की अलग श्रेणी को सूचीबद्ध कर इसे मंजूरी प्रदान कर दी है और पांच साल के लंबे इंतजार के बाद आखिर इसे भारतीय सड़कों पर उतारने की मंजूरी मिल ही गई। 

बजाज ऑटो का दावा है कि 'क्यूट' बाजार में मौजूद किसी भी कार से 37 फीसदी अधिक हल्की है। हल्की होने की वजह से इसमें ईधन की कम खपत होती है। इसकी माइलेज एक लीटर में 36 किलोमीटर है और किसी अन्य छोटी कार के मुकबले 37 फीसदी कम कार्बन का उत्सर्जन करती है। यह एक किलोमीटर पर केवल 66 ग्राम सीओ2 का उत्सर्जन करती है। इस कार को शहरों की सड़कों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, इस कार का टर्निंग रेडियस महज 3.5 मीटर है, जिससे इसे कम जगह में भी मोड़ना आसान है। 

इसमें 216.6 सीसी का सिंगल सिलिंडर फ्यूल इंजेक्टेड, वाटर कूल्ड, डिजिटल ट्राई स्पार्क इग्निशन युक्त 4 वॉल्व पेट्रोल इंजन लगा है। यह अधिकतम 13 बीएचपी का पावर और 2० न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। इसके इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है। इस कार का अधिकतम स्पीड 7० किलोमीटर प्रति घंटे है। क्यूट की लंबाई 2752 मिमी, चौड़ाई 1312 मिमी, ऊंचाई 652 मिमी और व्हीलबेस 1925 मिमी है। इसमें 12 इंच के टायर लगे हैं, जो अलॉय व्हील के साथ है। इस वाहन में चार वयस्क आराम से बैठ सकते हैं। 

कंपनी ने बताया कि इस कार को छह रंगों में उतारा जाएगा और इसकी कीमत सवा लाख रुपये के आसपास हो सकती है। कंपनी का दावा कि इसमें वो सभी सेफ्टी फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट की कारों में होते हैं।

सड़क और परिवहन मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी के वाहन एक्सप्रेस-वे पर नहीं चलेंगे और 4 लेन या उससे अधिक लेन वाले राजमार्ग पर ये वाहन 60 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक स्पीड पर नहीं चल पाएंगे। शहर की नगरपालिका की सीमा वाली सड़कों और अन्य सड़कों पर क्वाड्रीसाइकिल वाहनों की अधिकतम गति 50 किमी प्रति घंटा है। इससे अधिक स्पीड होने पर ट्रैफिक पुलिस इन वाहन चालकों के खिलाफ ओवर स्पीड को लेकर कार्रवाई कर सकती है। 

बजाज ऑटो 'क्यूट' को श्रीलंका समेत 14 अन्य देशों में भी लांच करने की तैयारियों में जुटी है।


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।