बड़ी खबरः झांसी में बन रहा मिलावटी घी, पुलिस ने दी दविश, किया भांडाफोड़

By:
Sep 14 2018 09:04 pm
3490

झांसी। यदि यह कहा जाये कि झांसी में इन दिनों मिलावटी व नकदी घी का कारोबार धड़ल्ले से फल-फूल रहा है। तो यह गलत नहीं होगा। क्यों इसका भांडाफोड़ आज झांसी पुलिस ने करते हुए एक घी की फैक्ट्री में छापा मारा। जिससे हड़कम्प मच गया। पुलिस ने मौके से बड़ी मात्रा में मिलावटी घी बरामद किया है। इसके साथ ही इसी फैक्ट्री में नकली टायलेट क्लीनर भी बना रहा था। हालांकि इस दौरान फैक्ट्री संचालक पुलिस की पकड़ से दूर चल रहा है। जिसके लिए पुलिस लगातार दविशें दे रही है। 

झांसी जिले के शहर कोतवाली अन्तर्गत बड़ागांव गेट बाहर मरघट के नजदीक एक बाड़े पिछले काफी समय से मिलावटी घी का कारोबार चल रहा था। जिसकी शिकायते शहर कोतवाली पुलिस को मिल रही थी। शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए आज शहर कोतवाल उमेश चन्द्र त्रिपाठी ने अपनी टीम और नवाबाद पुलिस के साथ मिलकर बताए गये स्थान पर छापा मारा। जिससे वहां भगदड़ मच गई। पुलिस ने बाड़े में जाकर देखा तो वहां भारी मात्रा में मिलावटी घी रखा हुआ था। 

पुलिस के अनुसार यह कारोबार सत्यम कालौनी निवासी अभिषेक गुप्ता नाम का युवक चला रहा था। उक्त युवक इस वाड़े को किराये पर लिए हुए थे। जहां वह माखन नाम के ब्रांड का मिलावटी घी नकली तरीके से बना  रहा था। इसके लिए वह हानिकारक कैमिकल का उपयोग करता था। जो स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक बताया जा रहा है। इस मिलावटी घी की सप्लाई झांसी समेत पूरे बुन्देलखंड व सीमा से सटे मध्य प्रदेश के इलाकों  में की जाती थी। पकड़े गये घी और कच्चे माल की कीमत लाखों में बताई जा रही है। 

फैक्ट्री में छापा मारने के बाद पुलिस ने इसकी सूचना खाद्य सुरक्षा टीम को दी। जिस पर वह मौके पर पहुंची और नकली व मिलावटी घी के नमूने भरकर जांच के लिए भेज दिया है। पुलिस के अनुसार आरोपी अभिषेक गुप्ता की लोगों की जिंदगी से खेलकर रुपए कमाने की हवस यहीं खत्म नहीं होती है। वह इसके अलावा फैक्ट्री में नकली टायलेट क्लीनर भी बनाकर सप्लाई करता था।  

त्यौहारों में खपत करने के लिए बनाया जा रहा था बड़ी मात्रा में घी

आने वाले दिनों में गणेश चतुर्थी, नवरात्रि समेत कई त्यौहार है। इन त्यौहारों में घी की अच्छी खपत कर अधिक कमाने के लालच में आरोपी युवक भारी मात्रा में मिलावटी घी को बना रहा था। इससे पहले भी वह कुंतलों घी को बाजार में खपत कर चुका है। 

खाद्य सुरक्षा टीम पर उठे सवाल

 जिस प्रकार शहर कोतवाली क्षेत्र में यह मिलावटी घी की फैक्ट्री संचालित हो रही थी। उससे खाद्य सुरक्षा टीम की भूमिका पर भी कई सवाल उठ रहे हैं। आशंका व्यक्त की जा रही है कि इस विभाग की मिलीभगत के बिना बड़े पैमाने पर यह फैक्ट्री नहीं चल रही होगी। इसके अलावा भी शहर में कई स्थानों पर भी इस प्रकार की फैक्ट्री चलने की आशंका है। 

बाजार पहुंचे घी को खाद्य सुरक्षा टीम कब पकड़ेगी

 नकली और मिलावटी घी की हुआ भंडाफोड़ से एक सवाल उठ रहा है कि पुलिस ने इस घी को त्यौहार पर बाजार में जाने से तो रोक लिया है। किंतु इसके पूर्व बड़ी मात्रा में जो खेप झांसी समेत बुन्देलखंड के बाजार में पहुंच चुकी है। आखिर उसका क्या होगा। क्या खाद्य सुरक्षा टीम दुकानों पर भी छापामारी कर इस नकली घी को पकड़ती है या फिर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ की छूट देता है। यह तो आने वाला समय ही बतायेगा। 


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।