मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मी ये 14 वर्षीय बिटिया कर रही झाँसी का नाम रोशन

By: jhansitimes.com
Aug 11 2018 12:06 pm
4248

झांसी। यूं ही नहीं कहा जाता कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती, क्योंकि संसाधन हों न हों, सुविधायें हों न हों, प्रतिभायें निकलकर सामने आ ही जाती हैं। वैसे भी कलम, कला और कृपाण की बुन्देलखण्ड की इस माटी में प्रतिभाओं की कभी कमी नहीं रही है। बस जरूरत है तो उन्हें आगे बढऩे के लिये पर्याप्त संसाधनों और माध्यमों की जो दुर्भाग्यवश बहुत कम प्रतिभाओं को नसीब हो पाते हैं। 

ऐसी ही एक प्रतिभा है झाँसी शहर की, महज  अपने जीवन के 14 वें बसंत में चल रही एक मध्यम वर्गीय परिवार में पल तथा बढ़ रही महानगर के मेहंदी बाग में रहने वाली कक्षा 9 की छात्रा अंशिका सिंह चन्देल। न केवल कला, बल्कि कई खेलों में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी इस नन्हीं बालिका को शायद ऊपर वाले ने प्रतिभा कूट-कूट कर भरी है। महज पांच वर्ष की आयु में टेलिविजन पर आने वाले फिल्मी गानों के सामने पैरों को थिरकाने वाली यह बालिका धीरे-धीरे समय के साथ-साथ जब इस क्षेत्र में कदम बढ़ाती गयी तो पीछे मुड़कर नहीं देखा। कई डांस प्रतियोगिताओं में खिताब जीत चुकी अंशिका का सफर यहीं खत्म नहीं हुआ है। इसी वर्ष मुक्ताकाशी मंच पर हुयी मिस बुन्देलखण्ड-2018 के जूनियर वर्ग में उसने उप विजेता का खिताब जीतकर महानगर का नाम रोशन किया। उसकी इस उपलब्धि पर फिल्म आशिकी फेम हीरो राहुल राय ने खुद अपने हाथों से उसके सिर को ताज से सजाया था। 

खास बात यह है कि संसाधनों के अभाव में अंशिका आज तक कोई डांस क्लास ज्वाइन नहीं कर सकी। घर पर ही मोबाइल पर यू ट्यूब को देखकर वह डांस का अ यास करती रही और प्रतियोगिताओं में शिरकत कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाती रही। अंशिका अपने स्कूल ब्लू बेल्स में डांस फेम के नाम से पहचान रखने लगी है। अब उसकी डांस टीचर कविता मेम उसे डांस इण्डिया डांस के ऑडीशन में ले जाने की भी तैयारी कर रही हैं। हाल ही मेें अंशिका अब तक के सबसे बड़े आयोजन बुन्देलखण्ड टेलेण्ट वॉर 2018 के फाइनल मेें डांस व मॉडलिंग में पहुंच गयी है। 12 अगस्त को होने वाले फाइनल शो में वह मुंबई से आने वाली हस्तियों के बीच अपने हुनर का प्रदर्शन करेगी।

न केवल कला, बल्कि अन्य क्षेत्र में भी उसे बहुमुखी प्रतिभा का धनी माना जा सकता है। शायद नीली छतरी वाले की ही माया है कि एक ओर जहां वह डांस तथा मॉडलिंग के क्षेत्र में पारंगत है तो दूसरी ओर खेल के क्षेत्र मेें तैराकी, जिम्नास्टिक  तथा एरियल में भी वह महारथ हासिल किये है। यही वजह है कि इस बार उसे अपने स्कूल में स्पोट्र्स वाइस कैष्टन भी चुना गया है। अंशिका ने दो जिला स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता मेें 50 मीटर बैक स्ट्रोक में कांस्य पदक जीत चुकी है।

 इसके अलावा अब तक वह वाराणसी, बरेली, मेरठ आदि जिलों में आयोजित चार प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं में झांसी मण्डल का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। दो माह पूर्व ही आयोजित राष्ट्रीय एरियल प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश की टीम में वह झांसी से एक मात्र खिलाड़ी के रूप में चयनित हुयी थी और इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उसने उत्तर प्रदेश की टीम का प्रतिनिधित्व किया। मध्यम वर्गीय परिवार की झांसी की यह बेटी अपने परिवार, महानगर, जिला, प्रदेश व देश का नाम रोशन करने के सपनों को पाले है। अब देखना यह है कि संसाधनों के अभाव में उसने ये सपने पूरे हो पाते हैं या फिर आर्थिक तंगी उसके सपनों को वक्त के पहले ही बिखरा देती है। 


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।