फोन गुम जाए तो घबराएं नहीं, इनका इस्तेमाल कर आप ताली या सीटी बजाएं, पता लग जायेगा

By: jhansitimes.com
Feb 08 2018 10:57 am
379

यह बताने की ज़रूरत नहीं कि स्मार्टफोन ने ज़िंदगी में कितनी जगह ले ली है । रोज़मर्रा की भागदौड़ में ज़रा सी लापरवाही से फोन गुम हो जाता है। कई बार तो दफ्तर व घर के भीतर ही हम फोन रखकर भूल जाते हैं। ऐसे में ज्यादातर यूज़र किसी दूसरे फोन से रिंग करते हैं। और साइलेंट मोड पर होने की दशा में फोन ढूंढने में काफी वक्त ज़ाया हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है, कुछ दिलचस्प ऐप का इस्तेमाल कर आप ऐसी स्थिति में परेशान होने से बच सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर बढ़िया रेटिंग और यूज़र रिव्यू के आधार पर हम आपको इन ऐप के बारे में सुझा रहे हैं। इनका इस्तेमाल कर आप सीटी या ताली बजाकर खोये हुए फोन का पता लगा सकते हैं:

Clap to Find

जैसा कि नाम से अंदाज़ा लगाया जा सकता है, यह ऐप ताली की आवाज़ पहचानकर फोन खोजने में सक्षम है। दावा किया गया है कि यह ऐप यूज़र की ताली से सक्रिय हो जाता है और पता चल जाता है कि फोन कहां रखा है। दफ्तर या घर पर कहीं भी फोन गुम जाने की दिशा में यूज़र को एक बार में 3 ताली बजानी होंगी। इसमें साउंड, वाइब्रेट व फ्लैश अलर्ट मोड दिए गए हैं। जब यूज़र का फोन साइलेंट मोड पर होगा, तो यह ऐप अपने आप काम करना शुरू कर देगा। अगर कहीं पहले से तालियां बज रही हैं, तो आप इसकी सेटिंग में जाकर 'क्लैप पॉज़' कर सकते हैं। ऐप को लेकर दावा किया गया है कि यह बैटरी की खपत भी काफी कम करता है।

Phone Finder on Clap

फोन ढूंढने के मामले में यह ऐप भी लगभग पिछले ऐप जैसा ही है। क्लैप फोन फाइंडर नाम के इस ऐप को लेकर दावा किया गया है कि यह आपके कमरे या ऑफिस के भीतर फोन गुम जाने वाली स्थिति में मददगार साबित होगा। यह ऐप ताली की आवाज़ पहचान लेता है और तेज़ी से फोन में अलार्म बजने लगता है।

Whistle & Find - Phone Finder

इस ऐप की मदद से आप सीटी बजाकर अपना खोया हुआ फोन खोज सकते हैं। आप ऐप के ज़रिए एक चुनिंदा रिंगटोन या साउंडफाइल चुन लें। फोन खोने पर जब आप सीटी बजाएंगे तो यही टोन रिंग करेगी और आपका ढूंढने में वक्त बर्बाद नहीं होगा। खासकर म्यूट होने की दशा में यह ऐप आपके फोन में को ढूंढने में मददगार साबित हो सकता है। ऐप को इंस्टाल करने के बाद आपको इसमें व्हिशल डिटेक्शन ऑन करना है व एक रिंगटोन का चयन करना है। गूगल प्लेस्टोर पर इसकी रेटिंग 4.2 है।    

Whistle Phone Finder

इस ऐप के ज़रिए भी आप सीटी बजाकर अपना फोन ढूंढ सकते हैं। यह व्हिसल को डिटेक्ट कर काम करने वाले पिछले ऐप जैसा ही है। इसे ऐक्टीवेट करने के बाद फोन गुम हो जाने की दशा में जैसे ही यूज़र सीटी बजाएगा, फोन रिंग होने लगेगा। व अगर आप ने सेटिंग में बदलाव किया है तो फोन का वाइब्रेशन व फ्लैश ऑन हो जाएगा। मान लीजिए आप कार या बाइक राइड कर रहे हैं और अचानक आपको पता करना है कि फोन आपकी जेब में है या नहीं, तो सीटी बजाकर वाइब्रेशन से जान सकते हैं। वहीं अगर आप घर पर हैं या अंधेरे में हैं तो फ्लैश को ऑन रखना सुविधाजनक रहेगा।

Family Locator - GPS Tracker

यह ताली और सीटी वाले ऐप से थोड़ा हटकर है। यह ऐप फोन को खोज निकालने में जीपीएस का इस्तेमाल करता है। घर के भीतर व बाहर खोए हुए फोन को लोकेट व ट्रैक करने में यह सक्षम है। दावा किया गया है कि यह ऐप एंड्रॉयड व आईओएस, दोनों तरह की डिवाइस को ट्रैक करने में सक्षम है। रजिस्टर्ड यूज़र की सुविधा के लिए इस ऐप का वेबसाइट वर्ज़न भी बनाया गया है।

इस ऐप में एक यूनिक फीचर भी है। इसके ज़रिए आप अपने परिजन, दोस्त और ऑफिस के सहयोगियों का सर्कल बना सकते हैं। इस सर्कल को आप रियल टाइम लोकेट कर सकते हैं। यह सर्कल में मौज़ूद यूज़र को आपकी (अगर वे यह ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं) और आपको उनकी लोकेशन के बारे में अपडेट करेगा। गूगल प्लेस्टोर पर इसकी रेटिंग 4.4 है।


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।