INDvsPAK Live: टीम इंडिया ने पाकिस्तान को रौंदा, 124 रन से हारी पाकिस्तानी टीम

By:
Jun 04 2017 11:43 pm
236

बर्मिंघम: भारत पकिस्तान के बीच  चैंपियंस ट्रॉफी में आज महामुकाबले का दिन है. विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया का सामना सरफराज अहमद के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान टीम से हुआ | . पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद ने टॉस में बाजी मारी और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मैच के दौरान हुई बारिश के कारण ओवरों की संख्‍या कम करके 48 कर दी गई | 48 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 319  रन रहा.कप्‍तान विराट कोहली 81 और हार्दिक पांड्या 20 रन बनाकर नाबाद रहे. शिखर धवन (68), रोहित शर्मा (91) और युवराज सिंह (53 ) आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे. मैच में भारत की ओर से चार अर्धशतक बने. बारिश के कारण लक्ष्‍य को संशोधित किया गया था. पाकिस्‍तान के सामने 48 ओवर में 324 रन का संशोधित लक्ष्‍य था लेकिन तीसरी बार बारिश के बाद पाकिस्‍तान का लक्ष्‍य फिर निर्धारित किया गया. टीम को 41 ओवर में 289 रन का संशोधित लक्ष्‍य दिया गया. 33.4 ओवर में पाकिस्‍तान टीम का नौवां विकेट हसन अली (0) के रूप में गिरा. वहाब रियाज चोट के कारण मैदान पर नहीं उतरे. इस कारण 164 रन पर पूरी पारी आउट हो गई. टीम इंडिया ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत मैच 124 रन से जीता. शादाब खान 14 रन बनाकर नाबाद रहे. अहमद शहजाद (12), बाबर आजम (8), अजहर अली (50), शोएब मलिक (15) , मोहम्‍मद हफीज (33), इमाद वसीम (0) ,  सरफराज अहमद (15), मो. आमिर (9) और हसन अली (0) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं.

 

मैच के दौरान पाकिस्‍तान और भारत, दोनों की फील्डिंग स्‍तरीय नहीं थी. बेशक जडेजा मैच में तेजतर्रार दिखे लेकिन भुवनेश्‍वर और केदार जाधव ने आसान कैच टपकाए. 32वें ओवर में केदार जाधव ने शादाब खान को एक बेहद आसान कैच छोड़ा. ओवर गुजरने के साथ पाकिस्‍तान के लिए लक्ष्‍य बेहद मुश्किल होता जा रहा था. टीम की उम्‍मीदें तेजी से खत्‍म हो रही थीं.

 भुवनेश्‍वर ने दिलाई पहली सफलता

भारत की ओर से पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें दो वाइड सहित चार रन बने. दूसरा ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें अहमद शहजाद के चौके सहित छह रन बने. पांच ओवर के बाद टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 22 रन था. छठे ओवर में जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी के लिए लाया गया. ओवर में अजहर अली के चौके सहित पांच रन बने. नौवें ओवर में भुवनेश्‍वर टीम इंडिया के लिए पहली सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने अहमद शहजाद (12रन, 22 गेंद, एक चौका) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 51/1

11 से 20 ओवर

पारी का 11वां ओवर उमेश यादव ने फेंका जो मेडन रहा.पारी के 12वां ओवर बुमराह ने फेंका जिसमें छह रन बने. पारी के 13वें ओवर में उमेश यादव टीम इंडिया के लिए दूसरी सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने प्रतिभावान बाबर आजम (8रन, 12गेंद, एक चौका) को बैकवर्ड पाइंट पर रवींद्र जडेजा से कैच करा दिया. पारी के 14वें ओवर में हार्दिक पांड्या गेंदबाजी के लिए आए. उन्‍होंने तीसरी ही गेंद पर अजहर अली का विकेट मिल सकता था लेकिन लांग ऑन पर भुवनेश्‍वर ने कैच छोड़ दिया. 15ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर दो विकेट पर 67 रन था. 17वें ओवर में लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा आक्रमण पर लाया गया. हार्दिक पांड्या की ओर से फेंके गए पारी के 20वें ओवर में महज एक रन बना. 20 ओवर के बाद स्‍कोर 88/2

 पाकिस्‍तान के पांच विकेट गंवाए

21वें ओवर में अजहर अली ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 64 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए. इसके तुरंत बाद जडेजा ने उन्‍हें पेवेलियन लौटा दिया. अजहर (50 रन, 65 गेंद, छह चौके) को जडेजा ने हार्दिक पांड्या से कैच कराया. पाकिस्‍तानी पारी के 100 रन 22वें ओवर में पूरे हुए. इस ओवर में शोएब मलिक ने हार्दिक पांड्या को दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने. पारी के 23वें ओवर में पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजों ने रवींद्र जडेजा के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया इसमें हफीज ने चौका और फिर शोएब मलिक ने छक्‍का लगाया. ओवर में 11 रन बने.  23वें ओवर में उमेश यादव को आक्रमण पर वापस लाया गया. इस ओवर में शोएब मलिक (15रन, 9 गेंद, दो चौके और एक छक्‍का) को जडेजा के बेहतरीन क्षेत्ररक्षण के कारण रन आउट होना पड़ा. चौथा विकेट 114 के स्‍कोर पर गिरा. पारी के 27वें ओवर में जडेजा ने हफीज को भी चलता कर दिया. हफीज (33 रन, 43 गेंद, दो चौके) को भुवनेश्‍वर ने कैच किया. हफीज जब आउट हुए तो टीम को स्‍कोर 131 रन थे. 28वें ओवर में पाकिस्‍तान को एक और विकेट गंवाना पड़ा. इमाद वसीम (0) अपनी पहली ही गेंद पर आउट हो गए. हार्दिक पांड्या की गेंद पर उनका कैच केदार जाधव ने पकड़ा. छठा विकेट 135 के स्‍कोर पर गिरा. पाकिस्‍तान टीम के विकेट की पतझड़ा का दौर जारी था. पारी के 30वें ओवर में कप्‍तान सरफराज अहमद (15रन, 16 गेंद, दो चौके ) को हार्दिक ने विकेटकीपर धोनी से कैच करा दिया.30 ओवर के बाद स्‍कोर 152/७

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह.

पाकिस्‍तान: सरफराज अहमद (कप्‍तान), अजहर अली, अहमद शहजाद, मोहम्‍मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, इमाद वासिम, शादाब खान, मोहम्‍मद आमिर, वहाब रियाज और हसन अली.


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।