INDvsSL : शिखर धवन के तूफानी शतक, इंडिया ने श्रीलंका को दिया 322 रनों का लक्ष्य

By: jhansitimes.com
Jun 08 2017 07:03 pm
303

लंदन: भारत और श्रीलंका के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप बी के मैच का अहम मुकाबला खेला जा रहा है|  वनडे इतिहास में दोनों देशों के बीच यह 150वां मैच है. यह पहला मौका है जब दो टीमें आपस में वनडे में 150 मैच पूरे करने जा रही हैं. श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 321 रन बना लिए हैं. केदार जाधव (25) नाबाद रहे. एमएस धोनी ने 63 रन (52 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने 46 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. शिखर धवन ने 125 रन (128 गेंद, 15 चौके, 1 छक्का) ठोके. उन्होंने चौका लगाकर 112 गेंदों में दसवां शतक जमाया. 116 रन पर उनका कैच भी छूटा. रोहित शर्मा ने 78 रन (79 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) ठोके. उन्होंने छक्के के साथ 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी की थी. इसके साथ ही उन्होंने धवन के साथ टूर्नामेंट में ओपनिंग करते हुए लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली. धवन और रोहित ने पहले विकेट के लिए 138 रन जोड़े. कप्तान विराट कोहली ने पांच गेंदें खेलीं, लेकिन खाता भी नहीं खोल पाए. पिछले मैच के हीरो युवराज सिंह ने 7 रन (18 गेंद) ही बना सके. 

शिखर धवन शतक बनाकर आउट

31वें ओवर में गुनातिलका ने भी रनगति पर लगाम लगा दी. उन्होंने एक रन ही दिया. 32वें ओवर में तिसारा और 34वें ओवर में गुनातिलका ने चार-चार रन दिए. 34वें ओवर में असेला गुणारत्ने गेंदबाजी करने आए. उन्होंने तीसरी ही गेंद पर दिग्गज युवराज सिंह को बोल्ड कर दिया. युवी ने 18 गेंदों में सात रन बनाए. 35वें ओवर में एमएस धोनी ने लकमल को डीप पॉइंट फील्डर के ऊपर छक्का लगा दिया. ओवर में नौ रन बने. 36वें ओवर में तीन रन आए. 37वें ओवर में धोनी ने गुनातिलका को चौका लगाया. ओवर में छह रन बने. 38वें ओवर में टीम इंडिया के 200 रन पूरे हुए. इसमें कुल तीन रन ही बने. 39वें ओवर में धवन ने चौका लगाकर शतक की ओर कदम बढ़ा दिए. ओवर में सात रन आए. 40वें ओवर में धवन ने प्रदीप को चौका जड़कर दसवां शतक जड़ा. इसके लिए उन्होंने 112 गेंदें खेलीं. ओवर में  40 ओवर में टीम इंडिया-218/3.

41वें ओवर में धवन ने लकमल को चौका जड़ा. 42वें ओवर मेंप्रदीप को धवन ने छक्का जड़ा. फिर धोनी ने दो चौके लगा दिए. इस ओवर में 16 रन बने. 43वें ओवर में मलिंगा की पहली गेंद पर धवन का कैच छूट गया. उस समय वह 116 रन पर थे. ओवर में आठ रन बने. 44वें ओवर में लकमल ने धोनी की पहुंच से दूर गेंद करने के चक्कर में दो वाइड गेंदें कर दीं. इस बीच धोनी ने चौका भी लगा दिया. ओवर में 10 रन बने. 45वें ओवर में मलिंगा ने पहली ही गेंद पर धवन (125 रन, 128 गेंद) को कुसल मेंडिस से कैच करा दिया. भारत ने चौथा विकेट 261 रन पर खोया. फिर अगली गेंद पर धोनी ने चौका जड़ दिया. ओवर में नौ रन बने. 46वें ओवर में हार्दिक पांड्या (9) ने लकमल को छक्का जड़ा, लेकिन चौथी गेंद पर कैच दे बैठे. ओवर में 10 रन बने. 47वें ओवर में जाधव के एक चौके सहित नौ रन बने. 48वें ओवर में धोनी ने 46 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. फिर एक छक्का भी लगाया. ओवर में आठ रन बने. 49वें ओवर में मलिंगा की गेंदों पर धोनी के एक चौके सहित नौ रन बने. 50वें ओवर में तिसारा परेरा की गेंद पर धोनी कैच हो गए. उन्होंने 52 गेंदों में 63 रन बनाए. फिर केदार जाधव ने एक छक्का जड़ा और चौका भी लगा दिया.

 21 से 30 ओवर 

21वें ओवर में गुनातिलका को रोहित ने चौका लगाते हुए सात रन हासिल किए. 22वें ओवर में तिसारा ने लाइन-लेंथ में सुधार करते हुए दो रन ही बनाने दिए. 23वें ओवर में रोहित ने मलिंगा को भी चौका लगाया. इस ओवर में आठ रन आए. तिसारा ने एक बार फिर कसी हुई गेंदबाजी की और 24वें ओवर में तीन रन ही लेने दिए. 25वें ओवर में धवन ने मलिंगा को चौका जड़ते हुए 69 गेंदों में करियर की 19वीं फिफ्टी बनाई. चौथी गेंद पर रोहित ने मलिंगा को लॉन्गलेग पर छक्का जड़ा, लेकिन पांचवीं गेंद पर लॉन्गलेग पर ही तिसारा परेरा ने उनको कैच कर लिया. रोहित ने 79 गेंदों में 78 रन (6 चौके, 3 छक्के) बनाए. ओवर में 11 रन बने. 25 ओवर में टीम इंडिया- 138/1.

 

26वें ओवर में नुवान प्रदीप ने टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका दिया. उन्होंने कप्तान विराट कोहली को खाता भी नहीं खोलने दिया. विराट ने पांच गेंदों का सामना किया. ओवर में महज एक रन ही बना. 27वें ओवर में मलिंगा को धवन ने दौ चौके जड़ दिए. ओवर में कुल नौ रन बने. 28वें ओवर में धवन ने प्रदीप को निशाने पर लिया और उनकी अंतिम दो गेंदों पर बाउंड्री लगा दीं. ओवर में 12 रन बने. 29वें ओवर में धवन ने एक और चौका लगाया और छह रन जोड़े. 30वें ओवर में तिसारा परेरा ने रन नहीं बनाने दिया और तीन रन ही खर्च किए. 30 ओवर में टीम इंडिया- 169/2.

 

11 से 20 ओवर 

11वें ओवर में भी श्रीलंकाई गेंदबाज लकमल ने शिखर-रोहित को हाथ नहीं खोलने दिया. इस ओवर में तीन रन बने. 12वें ओवर में प्रदीप की चौथी गेंद पर वाइड से पांच रन आए. ओवर में आठ रन बने. 13वें ओवर में चार रन ही बन पाए. 14वें ओवर में पहली गेंद पर धवन ने सिंगल लिया, लेकिन अगली दो गेंदों पर रोहित कोई रन नहीं ले पाए. चौथी गेंद पर डबल लिए. 15वें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. मैथ्यूज ने दनुष्का गुनातिलका को गेंद थमाई. पहली गेंद को धवन ने चार रन के लिए पहुंचा दिया. ओवर में छह रन आए. 15 ओवर में टीम इंडिया- 74/0.

16वें ओवर में प्रदीप की गेंदों पर पांच रन बने. 17वें ओवर में रोहित ने गुनातिलका को चौका लगाया. ओवर में सात रन बने. 18वें ओवर में तीन रन बने. 19वें ओवर में पांच रन आए. 20वें ओवर में रोहित ने तिसारा परेरा की दूसरी गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्का लगाते हुए 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी कर ली. इसके साथ ही उन्होंने धवन के साथ टूर्नामेंट में ओपनिंग करते हुए लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली. ओवर में 13 रन आए. 20 ओवर मेंओवर में टीम इंडिया- 107/0.

 

पहले 10 ओवर 

टीम इंडिया की ओर से एक बार फिर रोहित शर्मा और शिखर धवन की नियमित सलामी जोड़ी ने पारी की शुरुआत की. गेंदबाजी में श्रीलंका की ओर से स्लिंगी एक्शन वाले तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने पहला ओवर डाला. रोहित ने उनकी पहली ही गेंद को बाउंड्री की राह दिखा दी. हालांकि ओवर में चार रन ही बन पाए. दूसरे ओवर में सुरंगा लकमल की गेंद पर धवन ने भी बाउंड्री से खाता खोला. ओवर में छह रन बने. तीसरे ओवर में मलिंगा ने दो रन ही बनाने दिए. लकमल ने चौथा ओवर मैडन डाल दिया. पांचवें ओवर में मलिंगा की दूसरी गेंद पर धवन बाल-बाल बच गए, जब गेंद उनके ऑफ स्टंप के बिल्कुल पास से निकल गई. हालांकि अंतिम गेंद पर धवन ने चौका हासिल कर लिया. ओवर में पांच रन आए. 5 ओवर में टीम इंडिया- 17/0.

 

छठे ओवर में धवन ने गियर बदला और लकमल को लगातार दो चौके जड़ दिए. ओवर में धवन ने नौ, तो रोहित ने एक रन लिया. सातवें ओवर में धवन ने मलिंगा की पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया. चौथी गेंद पर उन्होंने तीन रन दौड़कर पूरे किए. रोहित ने भी सिंगल लिया. आठवें ओवर में नुवान प्रदीप की गेंद पर धवन-रोहित ने दो रन चुराए. हालांकि एक बार वह बच गए, क्योंकि थ्रो विकेटों पर नहीं लगा. ओवर में चार रन बने. नौवें ओवर में लकमल की दूसरी और अंतिम गेंद पर रोहित ने चौका जड़ दिया. ओवर में 10 रन बने. दसवें ओवर में प्रदीप ने दो रन ही बनाने दिए. 10 ओवर में टीम इंडिया- 48/0.

रिकॉर्ड में भारी टीम इंडिया का पलड़ा

दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड पर नजर डालें, तो इनके बीच इस मैच से पहले तक कुल 149 मुकाबले हुए हैं, जिनमें से टीम इंडिया ने 83 और श्रीलंका ने 54 मैच जीते हैं. 11 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला. एक मैच टाई रहा है. चैंपियंस ट्रॉफी में इनकी दो बार भिड़ंत हो चुकी है, जिनमें से एक मैच टीम इंडिया ने जीता है और दूसरे का नतीजा नहीं निकला. पिछले 15 मुकाबलों में भारत ने 12 ओर श्रीलंका ने तीन मैच जीते हैं.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, असेला गुणारत्ने, कुसल परेरा, दनुष्का गुनातिलका और कुसल मेंडिस.


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।