विश्व जनसंख्या दिवस पर निकाली गयी जन-जागरण रैली

By: jhansitimes.com
Jul 11 2018 06:37 pm
113

(रिपोर्ट-सैय्यद तामीर उद्दीन) महोबा। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर बढ़ती जनसंख्या के दुष्परिणामों से लोगों को जागरूक करने हेतु जिलाधिकारी सहदेव के नेतृृत्व व पूर्व सांसद गंगाचरण राजपूत की उपस्थिति में महाचेतना रैली का शुभारम्भ हरी झण्डी दिखाकर किया गया।

इस अवसर पर सदर तहसील परिसर से नगर क्षेत्र विद्यालयों के बच्चों, नगरीय आशाओं तथा विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा जन-जागरूकता रैली प्रातः 09 बजे निकाली गयी।रैली तहसील परिसर से शुरू होकर मुख्य बाजार-कोतवाली-राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज-आल्हा चौक से होते हुए तहसील प्रांगण में समाप्त हुयी। इस वर्ष जनसंख्या दिवस हेतु राज्य स्तर से थीम ‘‘एक सार्थक कल की शुरूआत, परिवार नियोजन के साथ’’ दिया गया है।

इस अवसर पर तहसील प्रांगण में आयोजित गोष्ठी में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुमन ने जनसंख्या वृृद्धि के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जनसंख्या पर नियंत्रण अतिआवश्यक है, जिससे देश का विकास हो सके, अन्यथा की स्थिति में जनसंख्या विस्फोट के घातक परिणाम सभी को भुगतने पड़ेगे।जिलाधिकारी ने बच्चों एवं उपस्थित जनसामान्य को जनसंख्या नियंत्रण के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी  योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु जाग्रत करते हुए कहा कि जनसहभागिता के लिए महिलाओं के विवाह की आयु में वृृद्धि, महिला सशक्तिकरण तथा जनसामान्य की भागीदारी को भी सुनिश्चित किया जाये ताकि जनसंख्या स्थरीकरण सम्भव हो सके।इसके साथ ही उन्होनें बताया कि 11 जुलाई से 25 जुलाई 2018 तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़़ा मनाया जाना है।इस दौरान सम्पूर्ण जनपद में जागरूकता कार्यशाला, ब्लाक स्तर पर रैली, जिला स्तरीय धर्मगुरू सम्मेलन, गोष्ठी/प्रेस कांफ्रेन्स तथा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

      इस अवसर पर पूर्व सांसद ने कहा कि जनपद में किसी भी रैली/जागरूकता कार्यक्रम में सिर्फ बच्चे ही प्रतिभाग करते हैं, जबकि यह सम्पूर्ण समाज का नैतिक दायित्व है।उन्होनें ‘‘सारी समस्याओं का एक निदान, एक परिवार-एक सन्तान’’ का नारा देकर उपस्थित लोगों को जागरूक किया।

      इस कार्यक्रम में अपर सी0एम0ओ0 डॉ0 सुरेन्द्र प्रसाद, डॉ0 सज्जन कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक ममता अहिरवार, डॉ0 पी0डी0अवस्थी, बी0एस0ए0 महेश प्रताप सिंह, प्रचार्या जी0जी0आई0सी0 सरगम खरे, समाजसेवी शरद तिवारी एवं रामजी गुप्ता सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

 


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।