धूमधाम से मनाया मोहर्रम, निकाले ताजिया, देखने वालों की लगी भीड़

By: jhansitimes.com
Sep 11 2019 05:33 pm
162

(रिपोर्ट-मृदुल पांडे) झांसी/मोंठ। मंगलवार की शाम कस्बा एवं ग्रामीण क्षेत्र मे इमाम हसन हुसैन की याद में मोहर्रम के पर्व पर ताजिया निकाले गये। मातमी जुलूस भी निकाला गया। परम्परा अनुसार सभी ताजिये, बुर्राक, छडें, मस्जिद एवं अखाडे पुरानी तहसील पर एकत्रित हुये। ढोल के साथ ताजियों के आगे आगे अखाडों से जुडे युवक करतब दिखाते हुये चल रहे थे। नगर भ्रमण कर देर रात ताजिया करबला में ठंडे किये गये। विभिन्न चैराहों पर हिन्दु एवं मुस्लिम भाईयों ने ताजियादारों को शरबत, पानी एवं मिष्ठान खिलाकर स्वागत किया। परम्परा अनुसार तहसील एवं हिन्दु समाज के ताजिया निकाले गये। इसमें तहसील का ताजिया के बाद मुस्लिम एवं हिन्दु समाज के डेढ दर्जन से अधिक ताजिये क्रमबद्घ तरीके से चल रहे थे। अनीश उस्ताद के पठ्ठों ने अपने-अपने करतब दिखाये। सिंगी, तलवार, फिरकी, भाला आदि से करतब दिखाये। इकवाल का ताजिया, इस्लाम का ताजिया, दुलहन का ताजिया, हुसैन खान का बुर्राक आकर्षण का केन्द्र बना रहा। हुसैन खान का बुर्राक सोने एवं चांदी से सजाया गया था। नूरमुल्ला, अहमद अली, प्रभुदयाल अहिरवार, नबाब कुरैशी, मुनीर खां, इलयाज कुरैशी, रमजानी अपने-अपने ताजियों के साथ चल रहे थे। कस्बा के चेयरमेन अनुरूद्घ कुमार यादव ने ताजियों का स्वागत किया एवं पूर्व चेयरमेन शकीला किन्नर ने इन्दिरा चैराहे पर अखाडा एवं ताजियों में सर्वश्रेष्ठ होने पर शील्ड प्रदान की। कस्बा में जगह-जगह हिन्दु मुस्लिम युवाओं ने ताजिया जुलूस का स्वागत किया। इस मौके पर हामिद मंसूरी, इदरीश बाबा, शाहिद खान, तारिक खान, छुन्ना खां, इकवाल अहमद, ताहिर खान, इद्दू खान, रहीश यादव, वफाती खान, आमिर खान, आरिफ खान आदि अनेक लोग मौजूद रहे। ताजिया देखने आये लोगों ने रेवडियों के साथ अन्य खाने पीने की खरीददारी की। एसडीएम मंजूर अहमद अंसारी, सीओ संग्राम सिंह, कोतवाल धर्मेन्द्र सिंह चैहान समस्त पुलिसबल व्यवस्था में लगा रहा।
ग्राम अमरा में हसन हुसैन की याद में मोहर्रम के पर्व पर ताजिया निकाले गये। नत्थू खां के पंचायती ताजिया, रहमान खां के ताजिया, अब्बास का ताजिया, साबिर का ताजिया, कासिम का ताजिया, गुचल्ले का ताजिया आदि ताजिये ग्राम में निकाले गये। इस मौके पर हबीब खां, रहमान खां, हबीद खां, वसीर खां आदि हिन्दु मुस्लिम समुदाय के लोग मौजूद रहे।


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।