20 दिसम्बर तक चलेगा महिला सशक्तिकरण अभियान: डीएम

By: jhansitimes.com
Dec 06 2018 05:33 pm
68

(रिपोर्ट-सैय्यद तामीर उद्दीन) महोबा। उ0प्र0 शासन के निर्देशानुसार जनपद में 20 नवम्बर 2018 से नारी सशक्तीकरण अभियान चलाया जा रहा है।यह अभियान महिला सशक्तीकरण के अन्तर्गत योजनाओं की विस्तृृत जानकारी महिलाओं तक पहुंचाने हेतु 20 दिसम्बर 2018 तक चलाया जायेगा।इस अभियान के दूसरे दौर में जनसम्पर्क का अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत 08 दिसम्बर तक जनपद की सभी महिला सरकारी अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने ब्लाकों की महिला लाभार्थियों के घरों में सम्पर्क करेंगी तथा केन्द्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तीकरण की दशा में उठाये गये कदमों के बारे में जागरूक करेंगी।इसके अन्तर्गत महिला कान्सटेबिल, महिला अध्यापक, आशा बहु, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, अस्पताल की महिला कर्मचारी, महिला सफाई कर्मचारी तथा अन्य महिला सामाजिक कार्यकर्ता सरकारी कर्मचारियों के साथ डोर टू डोर अभियान के माध्यम से लाभार्थियों से बातचीत कर फीडबैक प्राप्त करेंगी।इसके बाद 09 दिसम्बर से 19 दिसम्बर 2018 तक ग्राम पंचायतों में नारीशक्ति शिविरों का आयोजन किया जायेगा, जिसमें महिला सिपाहियों द्वारा सुरक्षा एवं आत्मरक्षा, शिक्षकों द्वारा स्कूल चलो अभियान सम्बन्धी जागरूकता तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों/आशा बहुओं द्वारा बाल पुष्टाहार का वितरण तथा प्रजनन स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।इसके अलावा महिलाओं को व्यवहारिक वित्तीय सलाह भी प्रदान की जायेगी ताकि वो आत्मनिर्भर बनकर अच्छा जीवन जी सकें।

      इसी अभियान के सफल संचालन हेतु निर्धारित रूपरेखा अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा हेतु मुख्य सचिव, उ0प्र0 शासन द्वारा बाल विकास एवं पुष्टाहार, पंचायती राज, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा, व्यवसायिक शिक्षा, कृृषि, सूचना, परिवहन एवं ग्राम्य विकास विभाग के विभागाध्यक्षों के साथ एन0आइ0सी0 में वीडियो कांफ्रेन्सिंग की गयी।इस अवसर पर मा0 मुख्य सचिव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि अभियान से सम्बन्धित कार्यक्रमों का अक्षरशः पालन किया जाये तथा प्रगति सम्बन्धी सूचनाओं को नियमित रूप से अपलोड किया जाये।मा0 मुख्यमंत्री जी प्रतिदिन अभियान सम्बन्धी प्रगति की समीक्षा करते हैं, इसलिए कार्यक्रम असफल होने की दशा में लापरवाह एवं शिथिल अधिकारियों पर कार्यवाही की जायेगी।उन्होनें समस्त जिलाधिकारियों को भी निर्देशित किया कि जनपद स्तर पर अभियान के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा करें।उन्होनें ये भी कहा कि महिला सशक्तीकरण से सम्बन्धित योजनाओं का वृृहत प्रचार-प्रसार भी किया जाये।

      वीडियो कांफ्रेन्स में जिलाधिकारी सहदेव, मुख्य विकास अधिकारी हीरा सिंह, परियोजना निदेशक आ0एस0गौतम, प्रोबेशन अधिकारी सुधीर त्यागी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुमन, सूचनाधिकारी सतीश कुमार यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।     


comments

Create Account



Log In Your Account



छोटी सी बात “झाँसी टाइम्स ” के बारे में!

झाँसी टाइम्स हिंदी में कार्यरत एक विश्व स्तरीय न्यूज़ पोर्टल है। इसे पढ़ने के लिए आप http://www.jhansitimes .com पर लॉग इन कर सकते हैं। यह पोर्टल दिसम्बर 2014 से वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की नगरी झाँसी (उत्तर प्रदेश )आरंभ किया गया है । हम अपने पाठकों के सहयोग और प्रेम के बलबूते “ख़बर हर कीमत पर पूरी सच्चाई और निडरता के साथ” यही हमारी नीति, ध्येय और उद्देश्य है। अपने सहयोगियों की मदद से जनहित के अनेक साहसिक खुलासे ‘झाँसी टाइम्स ’ करेगा । बिना किसी भेदभाव और दुराग्रह से मुक्त होकर पोर्टल ने पाठकों में अपनी एक अलग विश्वसनीयता कायम की है।

झाँसी टाइम्स में ख़बर का अर्थ किसी तरह की सनसनी फैलाना नहीं है। हम ख़बर को ‘गति’ से पाठकों तक पहुंचाना तो चाहते हैं पर केवल ‘कवरेज’ तक सीमित नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि पाठकों को झाँसी टाइम्स की खबरों में पड़ताल के बाद सामने आया सत्य पढ़ने को मिलता है। हम जानते हैं कि ख़बर का सीधा असर व्यक्ति और समाज पर होता है। अतः हमारी ख़बर फिर चाहे वह स्थानीय महत्व की हो या राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय महत्व की, प्रामाणिकता और विश्लेषण के बाद ही ऑनलाइन प्रकाशित होती है।

अपनी विशेषताओं और विश्वसनीयताओं की वजह से ‘झाँसी टाइम्स ’ लोगों के बीच एक अलग पहचान बना चुका है। आप सबके सहयोग से आगे इसमें इसी तरह वृद्धि होती रहेगी, इसका पूरा विश्वास भी है। ‘झाँसी टाइम्स ‘ के पास समर्पित और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ संवाददाताओं, समालोचकों एवं सलाहकारों का एक समूह उपलब्ध है। विनोद कुमार गौतम , झाँसी टाइम्स , के प्रबंध संपादक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जो पूरी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता का पिछले लगभग 16 वर्षों का अनुभव है। के पी सिंह, झाँसी टाइम्स के प्रधान संपादक हैं।

विश्वास है कि वरिष्ठ सलाहकारों और युवा संवाददाताओं के सहयोग से ‘झाँसी टाइम्स ‘ जो एक हिंदी वायर न्यूज़ सर्विस है वेब मीडिया के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में कामयाब रहेगा।