अफसरों की लापरवाही में फंसी #स्मार्ट_सिटी, #झांसी में बने #पिंक_टॉयलेट में लगा ताला

बुन्देलखंड

समय से कार्य पूरा न होने पर ठेकेदारों से वसूली जाये पेनाल्टी: डीएम

Views

(रिपोर्ट-सैय्यद तामीर उद्दीन) महोबा। जिला मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में नगर निकायों के कार्यकलापों की समीक्षा की।
इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट ने नगर निकायों द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी निर्माण कार्य समय से पूरे नहीं हुए हैं उनके ठेकेदारों पर पेनाल्टी लगाने के उपरांत ही बाकी भुगतान किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर निकायों की भूमि पर जहां भी अवैध कब्जे हैं उन पर एन्टी भूमाफिया के तहत कार्रवाही कराते हुए जमीन खाली करायी जाए और उस जमीन को पार्क, खेल के मैदान, वेंडिंग जोन आदि बनाने में प्रयोग किया जाए। इससे नगर का सुंदरीकरण होगा तथा लोगों को अनावश्यक जामिंग की समस्या से निजात भी मिलेगी।
इस दौरान डीएम ने पीओ डूडा तथा सभी ईओ को इस आशय से भी निर्देशित किया कि प्रत्येक नगर में कांसीराम और आसरा आवास योजना के तहत बनाये गए आवासों का सत्यापन एक सप्ताह में सुनिश्चित कराया जाए और शासनादेश के मुताबिक आबंटन की प्रक्रिया पूर्ण की जाए। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सड़क के किनारे पन्नी, तिरपाल आदि डालकर कोई भी व्यक्ति रहता हुआ पाया गया तो सम्बन्धित ईओ व पीओ डूडा  पर कड़ी कार्रवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी आवासों का सत्यापन किया जाए और उनमें रह रहे अपात्र लोगों को बाहर किया जाए साथ ही पात्र लोगों को पुनः आवासों का आवंटन किया जाए।उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिए गए आवासों की सूची भी देख लें ऐसा नहीं हो कि एक ही व्यक्ति दो-दो आवासीय योजनाओं का लाभ ले रहा हो।यदि ऐसा पाया जाता है तो सम्बन्धित के खिलाफ एफआईआर कराते हुए रिकवरी भी करायी जाए। उन्होंने सभी ईओज को यह निर्देश भी दिया कि अपने अपने क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, कूड़ा उठान, सेनेटाइजेशन, एंटी लार्वा दवा छिड़काव आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए।
इस मौके पर डीएम ने यह भी कहा कि ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है, इसलिए सभी गौशालाओं में तीन शेड आदि की पर्याप्त व्यवस्था करा लें।कोई भी गौवंश ठंड की वजह से मरना नहीं चाहिए अन्यथा कड़ी कार्रवाही की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने ने सभी ईओज को अपने अपने निकाय में गोबर से लकड़ी बनाने वाली कम से कम एक मशीन को क्रय करने के निर्देश जारी किए।
बैठक में एडीएम आरएस वर्मा, एसडीएम सदर राजेश यादव, एसडीएम चरखारी राकेश कुमार, तहसीलदार कुलपहाड़ सुबोधमणि शर्मा, तहसीलदार चरखारी परशुराम, सूचना अधिकारी सतीश यादव, ईओ कबरई वेद प्रकाश सिंह, ईओ कुलपहाड़ निर्दोष कुमार, पीओ डूडा आदि मौजूद रहे।

jhansitimes
the authorjhansitimes