अफसरों की लापरवाही में फंसी #स्मार्ट_सिटी, #झांसी में बने #पिंक_टॉयलेट में लगा ताला

देश

सावधानः मार्च और अप्रैल से बंद हो जायेंगे 100, 10 और 5 के पुराने नोट

Views

नई दिल्ली। यदि आपके पास 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट है तो सावधान हो जाइए। क्योकि आने वाले समय यह नोट चलन से बाहर कर दिए जायेंगे। बताया जा रहा है कि मार्च और अपै्रल के बाद ये सभी पुराने नोट बंद हो जायेंगे।
आरबीआई के अधिकारी असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 100, 10 और 5 रुपये पुराने नोट चलन से बाहर कर दिए जाएंगे, क्योंकि आरबीआई मार्च-अप्रैल में इन्हें वापस लेने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि 100, 10 रुपये के नए नोट भी पहले से सर्कुलेशन में हैं।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि लोगों को नोटबंदी के समय परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट सर्कुलेशन में हैं उतने ही नए नोट मार्केट में आ जाएं और लोगों को कोई परेशानी न हो। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि इस सीरीज को अचानक बंद नहीं किया जाएगा।
आरबीआई ने 10 रुपये के सिक्कों को लेकर भी बड़ी बात कही है उन्होंने कहा कि अफवाह से बचे। 10 के सिक्के पूरी तरह से मान्य हैं। जिन सिक्कों पर रुपए का चिन्ह नहीं होता तो उस सिक्के को दुकानदार और कोई भी लेने से इंकार कर देता, लेकिन आरबीआई ने साफ किया है कि यह पूरी तरह मान्य हैं।

jhansitimes
the authorjhansitimes