अफसरों की लापरवाही में फंसी #स्मार्ट_सिटी, #झांसी में बने #पिंक_टॉयलेट में लगा ताला

देश

अनलॉक-4 की तैयारी, मेट्रो सेवा हो सकती शुरु, कालेज और स्कूल रहेंगे बंद

5.97KViews

नई दिल्ली। अनलॉक-3 समाप्त होने जा रहा है और अनलॉक-4 शुरु होने वाला है। अनलॉक-4 में मेट्रो रेल सेवाओं को शुरु करने की तैयारी की जा रही है। हालांकि स्कूल और कॉलेज अभी बंद ही रहेंगे। सिनेमा हॉल जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बंदिशें जारी रहेंगी। हालांकि मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए अंतिम फैसला राज्य सरकारों पर निर्भर रहेगा।
मालूम हो कि 1 सितम्बर से अनलॉक-4 शुरु होगा। सूत्रों के अनुसार अनलॉक 4’ मेट्रो रेल सेवाओं को परिचालन की अनुमति दी जा सकती है।हालांकि राज्यों में त्वरित परिवहन नेटवर्क के परिचालन की अनुमति के बारे में संबंधित राज्य सरकार वहां की कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के आधार पर निर्णय लेंगी।
– चौथे चरण में भी स्कूल और कॉलेज नहीं खोले जायेंगे लेकिन इस पर गहन विचार-विमर्श चल रहा है कि विश्वविद्यालय, आईआईटी और आईआईएम जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों को खुलने की अनुमति दी जाए या नहीं।
– सिनेमाघरों को एक सितंबर से खुलने की अनुमति देने की संभावना करीब-करीब नहीं है।
– अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों में केंद्र सरकार केवल प्रतिबंधित गतिविधियों का जिक्र करेगी, बाकी बहाल हो सकते हैं। अधिकारी के अनुसार राज्य सरकारें उन अतिरिक्त गतिविधियों पर अंतिम निर्णय ले सकती हैं जिन पर अनलॉक 4 के दौरान भी पाबंदी जारी रहे.
अनलॉक 4 के दिशानिर्देश इस सप्ताह के आखिर तक जारी किये जा सकते हैं। देशभर में निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन सख्ती से बना रहेगा. फिलहाल मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर, स्वीमिंग पूल, मनोरंज पार्क, थियेटर, बार , ऑडिटोरियम, अन्य सभागार और ऐसे अन्य स्थान प्रतिबंधित गतिविधियों के अंतर्गत हैं।

 

jhansitimes
the authorjhansitimes