फर्जी रमन्ना का न करें इस्तेमाल, पकड़े जाने पर होगी 6 गुना वसूली

झांसी। प्रदेश में सरकारी एजेंसी द्वारा फर्जी रमन्ना का इस्तेमाल बड़ी संख्या में हो रहा है, यदि फर्जी रमन्ना पकड़ा जाता है तो 6 गुना वसूली की जाए। जनपद में कोई क्षेत्र रिक्त न रहे जहां खनन संभव हो वहां पट्टा जारी हो, प्रदेश में माह जनवरी 2020 तक खनन पट्टे नीलाम हो जाएं। यह निर्देश भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की निदेशक श्रीमती रोशन जैकब ने वीडियो कांफेंस के माध्यम से अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि अभी भी कई जिले हैं, जिन्होंने खनन स्थल का चयन का नहीं किया है। वह जल्द चिन्हांकन कार्य पूर्ण कर लें।
योजना भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निदेशक श्रीमती रोशन जैकब ने कहा कि खनन स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और वह क्रियाशील भी हो अभी तक प्रदेश में 18 से 20 स्थानों पर ही कैमरे लगे हैं। यदि खनन स्थल पर कैमरे लगे हो तो कितना खनन किया जाता है की सही जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने प्रदेश में पांच चेक गेट बनाए जाने की भी जानकारी दी, जहां खनन गाड़ियों की विधिवत जांच होगी।
निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म ने कहा कि खनन संबंधित गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराया जाए प्रदेश में अभी 28840 गाड़ियां का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है इसे बड़ा जाने के लिए जिलों में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। प्रदेश में अभी 47 प्रतिशत राजस्व वसूली है जो कम है, उन्होंने राजस्व बढ़ोतरी के लिए प्रवर्तन कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीते वित्तीय वर्ष जनवरी में प्रवर्तन कार्य बेहद अच्छा हुआ जिसमें एफआईआर दर्ज तथा वसूली भी बड़ी मात्रा में की गई थी, परंतु अभी प्रवर्तन कार्य व वसूली की स्थिति संतोषजनक नहीं है। इसे जल्द सुधारा जाए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निदेशक श्रीमती रोशन जैकब ने विभाग में राजस्व बढ़ाए जाने के लिए निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि सरकारी एजेंसियों द्वारा फर्जी रमन्ना का इस्तेमाल हो रहा है। एक रमन्ना कई एजेंसी द्वारा अलग-अलग कार्यों में प्रयोग लाया जा रहा, यह फेक रमन्ना है। इस पर कार्यवाही की जाए, उन्होंने रमन्ना की गंभीरता से जांच करने के निर्देश दिए और फर्जी रमन्ना को कैसे पकड़ा जाए उसकी भी विधिवत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कई खनन स्थलों पर कनेक्टिविटी कम होने के कारण ठेकेदार उसका गलत लाभ उठा रहे हैं अतः जिलाधिकारी वहां टावर लगवाए जाने का प्रयास करें ताकि कनेक्टिविटी बेहतर रहे।
इस मौके पर एन आई सी झांसी में जिलाधिकारी श्री शिव सहाय अवस्थी, जिला खान अधिकारी मोहम्मद महबूब खान आदि उपस्थित रहे।