अफसरों की लापरवाही में फंसी #स्मार्ट_सिटी, #झांसी में बने #पिंक_टॉयलेट में लगा ताला

झांसी

21 फरवरी को मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस, तैयारियां पूरी

Views

झाँसी । शनिवार को अपर निदेशक कार्यालय सभागार में अपर निदेशक डॉ॰ अल्पना बरतारिया की अध्यक्षता में मण्डलीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसका संचालन सिफ़प्सा/एनएचएम के मण्डलीय परियोजना प्रबंधक आनंद चौबे के द्वारा किया गया।

बैठक में मण्डलीय परियोजना प्रबंधक के द्वारा पीपीटी के माध्यम से जनपद में गत माह में राष्ट्रीय कार्यक्रम, प्रजनन, महिला, नवजात शिशु, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रमों में किए गए कार्यों पर चर्चा की गयी। साथ ही पिछली मीटिंग में दिये गए दिशा निर्देशों पर चर्चा हुयी।

बैठक में नवम्बर माह से शुरू हुये खुशहाल परिवार दिवस के बारें में चर्चा की गयी। अपर निदेशक ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस का उद्देश्य परिवार नियोजन की जागरुकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। इस बार ऐसी महिलाओं को चिह्नित किया जाना है जिनका प्रसव एक जनवरी 2020 या उसके बाद हुआ हो, ऐसी नवदंपति को भी जागरुक करना है जिनकी शादी एक जनवरी 2020 के बाद हुई हो। बताया कि हर माह की 21 तारीख को मनाए जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाया जाए, जिससे कि परिवार नियोजन जैसे महत्वपूर्ण विषय के बारें में लोगो को जागरूक कर सेवाएँ उपलब्ध कराई जाए।

मण्डल में गुणवत्ता पूर्ण सुविधा मुहैया कराने के लिए कुछ इकाइयों नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्यूएएस) के लिए चुना गया है, जिनको जनपद स्तरीय अधिकारियों ने गोद ले लिया है। अब यह अधिकारी समय समय पर इन इकाइयों का भ्रमण करके उनको एनक्यूएएस मानकों के लिए तैयार कराएंगे। इसी के साथ मण्डल में चिन्हित सभी एफ़आरयू को पूर्ण रूप से संचालन में लाने के निर्देश दिये गए।

मण्डलीय परियोजना प्रबंधक ने एक फिल्म के माध्यम से कैसे बेहतर टीम वर्क किया जाए, इसके बारें में बताया, साथ ही वित्तीय खर्चे पर मदवार समीक्षा की गयी, तथा 31 मार्च तक निर्धारित गतिविधियों को आयोजित कर व्यय करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि वित्तीय समीक्षा के लिए जनपदों का भ्रमण भी करे।

बैठक में संयुक्त निदेशक डॉ॰ जे के गुप्ता, डॉ॰ रेखा रानी सहित ललितपुर और झाँसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सभी जनपद के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सभी जनपदों के जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, नोडल अधिकारी, डीपीएमयू यूनिट से डीपीएम, डीसीपीएम, डीएएम आदि लोग उपस्थित रहे।

परिवार नियोजन का आकड़ा- वर्ष 2020-21 में अब तक का जनपद का आंकड़ा

  • महिला नसबंदी- 7404
  • पुरुष नसबंदी- 3
  • पीपीआईयूसीडी- 1723
  • आईयूसीडी- 6565
  • अंतरा- 804
  • छाया- 8633
  • माला एन- 58384
  • कंडोम- 539693
jhansitimes
the authorjhansitimes