झांसी पहली बार लगी इसरो के वैज्ञानिकों की प्रदर्शनी, चन्द्रयान-2 की दी जानकारी

0
172

झांसी। चन्द्रयान-2 और आदित्य की जानकारी अधिक स्कूली बच्चों को हो। इसके लिए आज झांसी में बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के राजीव गांधी आॅडीटोरियम में इसरो की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। जिसका विश्वविद्यालय के कुलपति जे.वी. वैशंपायन ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर किया।
प्रदर्शनी के लिए इसरो से तीन वैज्ञानिक डॉक्टर धवन, डॉक्टर सतीश राव, व डॉक्टर खंडेकर के अलावा छह तकनीशियन भी आए हैं। कुलपति ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए इसरो के वैज्ञानिकों से विभिन्न मॉडल्स की भी जानकारी हासिल की।

प्रदर्शनी को देखने के लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के अलावा तमाम स्कूलों के विद्यार्थी भी आए। विद्यार्थियों को मॉडल्स के माध्यम से इसरो के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष विज्ञान के संबंध में विस्तार से जानकारी भी दी। यह प्रदर्शनी पहली बार बुन्देलखंड के झासी में लगी है वह भी बुन्देलखंड विश्व विद्यालय में।
इस प्रदर्शनी में उस सेटेलाइट की भी जानकारी दी गई, जो फसल और तूफान की सूचना देने में कारगर साबित हुआ है। इसके अलावा इसरो द्वारा 4 शार्ट मूवी भी छात्रों को दिखाई गईं, जिनमें अंतरिक्ष विज्ञान तथा इसरो के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। प्रदर्शनी के दौरान डॉक्टर संजीव श्रीवास्तव, इंजीनियर राहुल शुक्ला, इंजीनियर बृजेश लोधी, अनिल झरबड़े, डॉक्टर विनीत कुमार, डॉ. धीरेंद्र यादव, डॉक्टर पीयूष भारद्वाज, डॉक्टर लव कुश द्विवेदी, डॉ. इकबाल खान आदि उपस्थित रहे। इस प्रदर्शनी में इसरो के द्वारा 16 मॉडल्स दिखाए गए। इन मॉडल्स में आर्यभट्ट, भास्कर-, एप्पल, रीसेट प्रथम, ओसियन सैटेलाइट, आईआरएस आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here