अफसरों की लापरवाही में फंसी #स्मार्ट_सिटी, #झांसी में बने #पिंक_टॉयलेट में लगा ताला

झांसी

झांसी जेडीए ने की 34 अवैध कॉलोनियां चिह्नित

3.4KViews

झांसी। बुन्देलखंड में झांसी के आयुक्त सभागार में मंडलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने विकास प्राधिकरण की 80 वीं प्राधिकरण बोर्ड मीटिंग की। जिसमें उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना ऐसे स्थान पर हो जहां उसकी उपयोगिता अधिक सिद्ध हो। उन्होने अब तक चिन्हित स्थलों पर चर्चा करते हुये निर्देश दिये कि व्यापारियों के हित के दृष्टिगत उनसे भी विधिवत चर्चा की जाये।
झांसी मंडलायुक्त ने कहा कि ग्वालियर-कानपुर-शिवपुरी आदि से आने वाले ट्रकों को शहर में न आना पड़े और ट्रांसपोर्ट में उन्हे सहूलियत हो। इसके लिए उन्होने ग्राम गोरामछिया, दिगारा एवं भगवंतपुरा को ट्रांसपोर्ट नगर उपयुक्त बताया। इसमें भूमि क्रय करने में लगभग 48 करोड़ तथा विकास कार्य में 80 करोड़ व्यय का अनुमान है। मण्डलायुक्त ने बोर्ड में निर्देश दिये कि कारोबारियों से चर्चा अवश्य की जाये ताकि जब ट्रांसपोर्ट नगर बने तो उसकी उपयोगिता लम्बे समय तक रहे।
बोर्ड बैठक में प्राधिकरण लैण्ड बैंक के लिए भूमि क्रय करते हुए बड़ी आवासीय कालोनी/व्यवसायिक काम्प्लैक्स आदि बनाना, यदि सम्भव न हो तो छोटी-छोटी कालोनी विकसित कर प्राधिकरण की आय बढाये जाने पर चर्चा की गयी। चर्चा में नगर निगम की ग्राम करारी में 100 एकड़ भूमि क्रय करने पर चर्चा की गयी। उक्त भूमि का सर्किल रेट 40 करोड़ है यदि नगर निगम को दोगुनी धनराशि पर देगा तो 80 करोड़ की धनराशि होगी। मण्डलायुक्त ने नगर आयुक्त/ उपाध्यक्ष झांसी विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये कि जो सम्भव हो उसे करने का प्रयास करें।
झांसी विकास प्राधिकरण बोर्ड बैठक में मण्डलायुक्त को प्राधिकरण द्वारा अवगत कराया गया कि 34 अवैध कालोनियों के चिन्हिकरण की कार्यवाही करी ली गयी है। उन्होने अनाधिकृत/अतिरिक्त निर्माण के नियमितीकरण हेतु उत्तर प्रदेश शासन की शमन शुल्क योजना-2020 का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के निर्देश दिये ताकि लोग इस योजना का लाभ ले सके।
बोर्ड बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि एनजीटी व उच्चतम न्यायालय द्वारा कैटिल कालोनी बनाये जाने के निर्देश पूर्व से जारी है अतः नगर निगम भूमि उपलब्ध कराये ताकि प्राधिकरण द्वारा कैटिल कालोनी विकसित की जा सके। मंडलायुक्त ने इस संबंध में बताया कि कानपुर में कैटल कॉलोनी तैयार की गई है वहां से इसकी जानकारी अवश्य ले ली जाए।
इस अवसर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, आयुक्त अवनीश कुमार राय, उपाध्यक्ष जेडीए सर्वेश कुमार दीक्षित, सचिव जेडीए त्रिभुवन विश्वकर्मा, टाउन प्लानर एनके पुष्कर्णा, मुख्य अभियंता नगर निगम एलएन सिंह, संयुक्त आयुक्त उद्योग सुधीर कुमार श्रीवास्तव समेत कई लोग मौजूद रहै।

jhansitimes
the authorjhansitimes