अफसरों की लापरवाही में फंसी #स्मार्ट_सिटी, #झांसी में बने #पिंक_टॉयलेट में लगा ताला

झांसी

कोटेदारों ने की विपणन गोदाम से कम मात्रा में खाद्यान्न मिलने की शिकायत

Views

(रिपोर्ट-मृदुल पांडे) झांसी/मोंठ। बुधवार को नवीन तहसील सभागार में उप जिलाधिकारी मोंठ और जिला पूर्ति अधिकारी झाँसी ने तहसील क्षेत्र के कोटेदारों की बैठक ली। जिसमें डीएसओ की मौजूदगी में हुई बैठक में कोटेदारों ने विपणन गोदाम से कम मात्रा में खाद्यान्न मिलने की शिकायत की है। डीएसओ ने सख्त हिदायत दी है कि कोटेदारों को बजन का बजन तोल कर उपलब्ध कराया जाए।
बैठक में उप जिलाधिकारी अतुल कुमार ने कहा कि उचित दर विक्रेता अपनी दुकानों को समय से खोलकर उपभोक्ताओं को नियमानुसार उनके कार्डों पर शाशन द्वारा आवंटित आवश्यक वस्तुओं का वितरण निर्धारित मूल्य एवं मात्रा में करें। अगर इस संबंध में कोई समस्या आती है तो उसे तहसील मुख्यालय पर पूर्ति विभाग अथवा एसडीएम को बताई जाए। एसडीएम ने कहा कि सभी कोटेदार ग्रामीण क्षेत्र में बिजली का बिल ईपोस मशीन से जमा करें। यूपीपीसीएल ऐप डाउनलोड करके ई पोस मशीन में बिजली का बिल जमा किया जा सकता है।
बैठक में मौजूद जिला पूर्ति अधिकारी झांसी तीर्थराज यादव ने कहा कि वितरण व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए सभी कोटेदार इलेक्ट्रॉनिक कांटे से वितरण सुनिश्चित करें ताकि कार्ड धारकों में विश्वास बना रहे। जिस कोटेदार ने अभी तक इलेक्ट्रॉनिक कांटा नही लिया हो वह शीघ्र अभी दुकान पर इलेक्ट्रॉनिक कांटा उपलब्ध कर ले। दुकान पर समस्त सूचनाएं साइन बोर्ड स्टाक बोर्ड , रेट बोर्ड कार्ड, धारकों की सूची टोल फ्री नंबर आदि प्रस्तुत करें। ताकि उपभोक्ताओं को दुकान से संबंधित सभी जानकारियां हो सके। इसके अतिरिक्त विक्रेता सभी कार्डों पर उपलब्ध कराई जा रही आवश्यक सामग्रियों यथा मात्रा एवं मूल्यांकन अनिवार्य रूप से राशन कार्ड करें। विक्रेताओं को बताया गया कि जिन के अंगूठे ई पास मशीन में नहीं लगते हैं उन्हें शासन द्वारा ओटीपी आधारित वितरण कराने के निर्देश हैं ।इसका अनुपालन प्रत्येक कोटेदार करना सुनिश्चित करें तथा उनकी सूची तैयार कर यह सुनिश्चित करें कि इन्हें प्रत्येक माह ओटीपी से वितरण किया जाना है उन्हें निर्धारित तिथि पर राशन प्राप्त करने हेतु सूचित भी किया जाए। ओसिस कंपनी के ब्लॉक इंजीनियर प्रवीण कुमार जैन ने बिजली बिल जमा करने की तरीके की जानकारी कोटेदारों को दी। बैठक में मौजूद एसडीओ विद्युत नागेंद्र सिंह ने कहा कि उचित दर विक्रेताओं को ईपास मशीन से बिल जमा करने में यदि कोई समस्या आती हो तो उस समस्या का समाधान किया जाएगा कोई भी कोटेदार एसडीओ विद्युत अथवा बिजली अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर सकता है।
बैठक में कुछ उचित दर विक्रेताओं द्वारा बताया गया कि कभी-कभी गोदाम से किसी किसी बोरी में खराब खाद्यान्न प्राप्त होता है जो कार्ड धारक लेने से इनकार करते हैं तथा साथ ही उन्होंने गोदाम से निर्गत होने वाले खाद्यान्न की बोरी का वजन ना दिए जाने के संबंध में अवगत कराते हुए पूरी मात्रा में खाद्यान्न दिलाए जाने की मांग की है इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी झांसी द्वारा मोड को निर्देश दिए गए हैं कि प्रत्येक उचित दर विक्रेताओं को बोरी के भजन कॉल कर खाद्यान्न वितरित करें इस संबंध में परीक्षक द्वारा बताया गया इस का शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा बैठक में पूर्ति अधिकारी देवनाथ विपणन निरीक्षक चंद्रपाल राजपूत पूर्ति लिपिक पवन कुमार सहित तहसील के कोटेदार मौजूद रहे।

jhansitimes
the authorjhansitimes