चेहल्लुम: शहर भर के निकले ताजिये, हुआ जलसा

(रिपोर्ट-सैय्यद तामीर उद्दीन) महोबा। शनिवार व रविवार को चेहल्लुम का पर्व मनाया जायेगा, शाम को नगर भर से ताजियें उठे, जिसका मुख्य जलसा ऊदल चैक और काजीपुरा देर शाम तक चलता रहा।
शहर में चेहल्लुम का पर्व दो दिन मनाया जाता है, शनिवार की रात जहंा ताजियें निकले और विभिन्न मोहल्लों में पहुंचने के बाद उन्होंने इमाम चैक पर हाजिरी दी। उधर रविवार को भी जलसा देर शाम से शुरू होकर आधी रात तक चलता है।
शनिवार को नगर के विभिन्न इमाम बाड़ों से ताजिये शाम को उठे और इमाम चैकों पर पहुंच उन्होंने हाजिरी दी, ताजियों के इमाम चैक पहुंचने पर फातिहायें दिलायी गयी और प्रसाद का वितरण किया गया। शाम को नगर भर से निकले ताजियें ऊदल चैक में इकठठा हुये और देर शाम तक चेहल्लुम में ताजियों का यह जलसा ऊदल चैक और काजीपुरा मोहल्ले में देर शाम तक चलता रहा। ताजियों का जलसा देखने के लिये लोगों की भारी भीड़ रही। बड़े, बड़े ढोल बांध लोग बजरौटी लगा रहे थे, जिसे सुनने के लिये लोगों की भारी भीड़ जमा थी। पर्व पर शांति व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस ने सुरक्षा के ठोेस इंतजाम किये थे। ताजियों के साथ नागरिक पुलिस के जवान चल रहे थे, चेहल्लुम का यह पर्व इमाम आली मकाम की शहादत को याद करने के लिये मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.