मकरसंक्रांति: तटबंधों पर साफ-सफाई का काम ढीला

(रिपोर्ट-सैय्यद तामीर उददीन) महोबा । मकर संक्रांति का पर्व बुधवार को मनाया जायेगा बाजार में पर्व को लेकर चहल-पहल है, उधर जलाशयों के निकट अभी तक साफ-सफाई नहीं की गयी है, हालांकि अबकि बार ठीक-ठाक बारिश होने के बावजूद शहर का कीरत सागर पूरी तरह से भर नहीं पाया है। इसी तरह नगर के अन्य जलाशयों में प्रचुर मात्रा में पानी नहीं है, लिहाजा बुड़की पर्व पर शहर में डुबकी लगाने के लिये भारी भीड़ विजय सागर में उमड़ेगी।
अब जब कि पर्व को महज एक दिन का समय रह गया है परन्तु अभी तक सरोवरों के निकट और तटबंधों पर साफ-सफाई के काम शुरू नहीं हो पाये है, कीरत सागर सरोवर पर डुबकी के लिये लोग बड़े पैमाने पर पहुंचते है, इसके अलावा स्थानीय स्तर पर मौजूद कुण्ड और तालाबों पर भी मकरसंक्रांति पर्व पर भीड़ पहुंचती है। मकरसंक्राांति के दिन जलाशयों के तटबंधों और वहां मैदानों पर एक दिवसीय मेलों के भी आयोजन होते है, यहां विभिन्न प्रकार की दुकानें पहुंचती है, बुड़की लगाने के बाद लोग इन दुकानों पर पहुंचकर अपनी मनपसंद सामग्रियों की भी खरीददारी करते है।
साफ-सफाई को लेकर अभी तक जिम्मेदारों द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाये जाने से उनकी संवेदनहीनता ही प्रदर्शित हो रही है जबकि पर्व को आने में कुछ घण्टो का ही समय रह गया है, ऐसे में लोगों द्वारा बुड़की पर्व से पहले जलाशयों के निकट तटबंध से लेकर उसके परिसर तक साफ-सफाई किये जाने की मांग सक्षम अधिकारियों से की गयी है।